एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम

author-image
New Update
एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: दिसंबर महीना कल से शुरू होने वाला है। हम जानते हैं कि हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता हैं। ऐसे में दिसंबर महीने की शुरुआत के साथ भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इन परिवर्तनों का असर हमारे रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा, ऐसे में इनकी जानकारी जरूरी है। ​



एलपीजी-सीएनजी की कीमतों में बदलाव- पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें घटी थी, पर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में, उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर इस बार एक दिसंबर से सस्ते हो सकते हैं।



एटीएम से नकद निकालने का तरीका बदलेगा- दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है। बताया गया है कि एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा।



ट्रेनों की समय-सारणी बदलेगी- दिसंबर महीने में देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दियां बढ़ने लगती है। सर्दियों के साथ कोहरा बढ़ने लगता है। इससे ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होने लगती है। रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।



जुर्माने के साथ भर सकेंगे वित्तीय वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न- 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ इसे 31 दिसंबर तक भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा।