जानिए कौन तैयार कर रहा है देश का बजट

author-image
New Update
जानिए कौन तैयार कर रहा है देश का बजट

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही दिनों में अगले वित्त वर्ष यानी 2023-24 के लिए देश का बजट पेश करेंगी। इसके लिए विचार- विमर्श और प्लानिंग करनी होती है। इस वार्षिक वित्तीय दस्तावेज को बनाना किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है, बल्कि कई लोग मिलकर इसे तैयार करते हैं। आइए डालते हैं केंद्रीय बजट बनाने की टीम पर एक नजर।​



निर्मला सीतारमण: केंद्रीय बजट केंद्रीय वित्त मंत्री की ओर से पेश किया जाता है। इस साल भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में बजट दस्तावेज पढ़ेंगी। एफएम सीतारमण इस साल अपना 5वां केंद्रीय बजट पेश करेंगी।



टीवी सोमनाथन: वित्त और व्यय सचिव टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी और बजट दिग्गज हैं। वर्तमान में वित्त सचिव, सोमनाथन बजट की तैयारी का नेतृत्व कर रहे हैं क्योंकि वे राजकोषीय समेकन की दृष्टि न खोते हुए पूंजीगत व्यय के माध्यम से विकास को बढ़ावा देने के प्रमुख लक्ष्य को संतुलित करते हैं।



संजय मल्होत्रा: राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा 1990 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। मल्होत्रा पिछले साल राजस्व विभाग में शामिल हुए थे। उम्मीद है कि मल्होत्रा कर युक्तिकरण और प्रत्यक्ष कर व्यवस्था के सरलीकरण पर ध्यान केंद्रित करेंगे।



वी अनंत नागेश्वरन: प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के पूर्व सदस्य वी अनंत नागेश्वरन को वित्त वर्ष 23 के बजट से पहले पिछले साल जनवरी में मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। नागेश्वरन एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे क्योंकि 31 जनवरी को पेश किए जाने वाले आर्थिक सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था के उनके आकलन के लिए निगरानी की जाएगी।



अजय सेठ: अजय सेठ 1987 के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें अप्रैल 2021 में अर्थशास्त्र मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। केंद्रीय बजट में, सेठ की भूमिका विकास को प्रस्तुत करने की होगी जो मैक्रोइकॉनॉमिक्स स्थिरता को बनाए रखते हुए अर्थव्यवस्था का समर्थन करें।



विवेक जोशी: वरिष्ठ नौकरशाह विवेक जोशी को 1 नवंबर 2022 को वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उनसे उम्मीद की जाती है कि वे राज्य द्वारा संचालित वित्तीय संस्थानों के लिए सरकार के सुधार एजेंडे को जारी रखेंगे।