कारखाने के दुषित राख ओसिपि में डालने का गाँव वाले ने किया विरोध

author-image
New Update
कारखाने के दुषित राख ओसिपि में डालने का गाँव वाले ने किया विरोध

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: स्पंज आयरन कारखानों से दूषित राख डंप करके ईसीएल का परित्यक्त ओसीपी खदान भरने का स्थानीय लोगों ने विरोध किया। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि प्रशासन और नेताओं के एक वर्ग की मिलीभगत से जमुरिया थाना क्षेत्र के केंडा ईसीएल में यह दूषित राख भरी जा रही है। यह घटना जमुरिया थाना क्षेत्र के केंदा ईसीएल के केंदा ओ सीफीडी प्वाइंट क्षेत्र में घटी है।



स्थानीय लोगों का आरोप है कि ओसीपी के निर्माण के समय ईसीएल के अधिकारियों ने झूठे वादे किए थे। स्थानीय लोगों को अधिकारियों द्वारा दिया वादा नहीं निभाया गया।‌ अधिकारीयों द्वारा विगत तीन माह से लौह कारखाने से परित्यक्त दूषित राख भरने से क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ रहा है। कई लोगों को त्वचा की बीमारी हो गई है । प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि स्थानीय नेताओं और प्रशासन को बताने से कोई फायदा नहीं हुआ। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि इस राख भरने को तत्काल बंद किया जाना चाहिए।



केंडा के एक ग्रामीण निमाई दां ने शिकायत की कि राख हवा में उडती है और भोजन और यहां तक ​​कि तालाब में गिरती है। नतीजतन गांव की महिलाओं को नहाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में चर्म रोग हो रहा है। निमाई बाबू ने आरोप लगाया कि ईसीएल के अधिकारी कुछ स्थानीय नेताओं को पैसे देकर जबरदस्ती ऐसा कर रहे हैं। निमाईबाबू ने कहा कि अगर वे इसे मिट्टी से भर दें तो उन्हें कोई समस्या नहीं है। इस संबंध में ईसीएल प्राधिकारियों से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई।