डैंड्रफ को करना है जड़ से खत्म, करे यह योगासन

author-image
Harmeet
New Update
डैंड्रफ को करना है जड़ से खत्म, करे यह योगासन

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : डैंड्रफ की समस्या के कारण बाल झड़ने लगते हैं। वहीं रूसी बालों से गिरती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डैंड्रफ क्यों होता है? दरअसल, सिर व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन कमजोर होने पर डैंड्रफ की समस्या होती है। स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में पोषण न मिल पाने के कारण उसमें कमजोरी आती है। जड़ों से बाल रूखे होकर उखड़ने लगते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन आपको पाता होना चाहिए डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए योगासन भी फायदेमंद है। यह योगासन ड्रैंड्रफ को करेंगे जड़ से खत्म : अधोमुख श्वानासन, उत्तानासन।





अधोमुख श्वानासन : अधोमुख श्वानासन को अधोमुखी मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से आपका रक्त संचार बेहतर होता है और इस आसन को करने से बालों की जड़ों तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है।







उत्तानासन : डैंड्रफ खत्म करने के लिए उत्तानासन फायदेमंद है और मामलों में लाभप्रद होता है और पैरों के दर्द और जकड़न की समस्या से भी ये योगासन फायदेमंद हो सकता है।