अग्निवीर योजना में बदलाव

author-image
New Update
अग्निवीर योजना में बदलाव

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अग्निवीर योजना तहत अब तक हजारों जवानों की भर्ती हो चुकी है। ट्रेनिंग के बाद बहुत सारे जवानों को पोस्टिंग भी दी जा चुकी है। अब एक अच्छी खबर यह भी है कि अग्निपथ योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है। सेना में तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए तकनीकी पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो छात्र आईटीआई पास होंगे उन्हें ऐसे पदों पर बहाल किया जाएगा।



ग्निपथ योजना के तहत पॉलीटेक्निक और आईटीआई पास युवाओं को तकनीकी पदों पर भर्ती किया जाएगा। अग्निवीरों की बहाली में आईटीआई पास युवाओं को वेटेज दिया जाएगा। तकनीकी पदों पर बहाली के लिए एक साल के आईटीआई पास युवाओं को 30 अंकों का और दो साल के आईटीआई पास कर चुके युवाओं को 40 अंकों का बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा डिप्लोमा वाले स्टूडेंट्स को 50 अंकों का बोनस मिलेगा। केंद्र सरकार ने आईटीआई कॉलेजों से भी कहा है कि पढ़ने वाले छात्रों को इस ओर प्रेरित करें।



बता दें कि अग्निवीर योजना के तहत भर्ती युवा चार साल के सेवा के लिए सेना में जाते हैं। हालांकि इनमें से 25 फीसदी योग्य युवाओं को सेना में विस्तार दिया जाएगा। इसके अलावा चार साल के बाद निकलने वाले युवाओं को भी रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा उनके कौशल विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा।