क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर करेगा बाजार पर कब्ज़ा

author-image
New Update
क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर करेगा बाजार पर कब्ज़ा

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप भी एक लंबी रेंज वाला स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको टॉप 3 स्कूटर की कीमत, रेंज और स्पेसिफिकेशन की बारे में बताने जा रहे है जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।



1. सिंपल एनर्जी का सिंपल वन स्कूटर वर्तमान में मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में सबसे ज्यादा रेंज वाला स्कूटर है। इसमें 4.8 Kwh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 4500 W पावर वाला मोटर दिया गया है। स्कूटर की बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बैटरी महज 1 घंटा 5 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 236 किलोमीटर की रेंज देता है जिसके साथ 105 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। सिंपल वन स्कूटर को कंपनी ने 1.09 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है।



2. ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में दूसरा सबसे ज्यादा रेंज देने वाला स्कूटर है। स्कूटर की बैटरी और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 3.97 Kwh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 8500 W पावर वाली मिड ड्राइव आईपीएम मोटर दी गई है। ये बैटरी 4 घंटे 48 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। ये स्कूटर 181 किलोमीटर की रेंज देता है और इस रेंज के साथ 115 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। ओला इलेक्ट्रिक ने इस स्कूटर को 85,099 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है जो टॉप वेरिएंट में 1.10 लाख रुपये हो जाती है।



3. स्कूटर को इस लिस्ट का तीसरा सबसे ज्यादा रेंज देने वाला स्कूटर है जिसे कंपनी ने तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने इसमें 2.96 KW का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 1800 W पावर वाली मोटर दी गई है। ये बैटरी नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 170 किलोमीटर की रेंज देता है और इसके साथ 45 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। कंपनी ने इस स्कूटर को 73,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 98,500 रुपये हो जाती है।