CM ममता बनर्जी सख्त! अवैध मिट्टी और बालू तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

धसल चौराहे पर स्थित वजन कांटा की आड़ में अवैध रेत का कारोबार चल रहा था। खबर पाकर पंचायत समिति के कर्मचारी व सदस्य वहां गये। जब वे वहां गये तो देखा कि लगभग 1,000 से 1,500 सीएफटी अवैध बालू का भंडारण किया गया था।

author-image
Sneha Singh
New Update
asansol crime

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: आखिरकार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद जन प्रतिनिधि हरकत में आए। स्थानीय प्रशासन की भूमिका सवालों के घेरे में आ गई। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जामुड़िया पंचायत समिति ने अवैध मिट्टी और बालू तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। आज अचानक जामुड़िया पंचायत समिति के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ राणा के नेतृत्व में भूमि अधिकारी जगन्नाथ सेठ, मत्स्य एवं पशुधन अधिकारी अनिमेष बनर्जी, कार्य अधिकारी उदीप सिंह और कृषि अधिकारी कौस्ताब चक्रवर्ती ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 60 पर ग्राम पंचायत बहादुरपुर के धसल चौराहे के पास मिट्टी लदे दो डंपरों को जब्त कर लिया। दोनों वाहनों के चालक के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं होने के कारण उन्हें वाहन समेत केंदा पुलिस चौकी को सौंप दिया गया। 

धसल चौराहे पर स्थित वजन कांटा की आड़ में अवैध रेत का कारोबार चल रहा था। खबर पाकर पंचायत समिति के कर्मचारी व सदस्य वहां गये। जब वे वहां गये तो देखा कि लगभग 1,000 से 1,500 सीएफटी अवैध बालू का भंडारण किया गया था। इस मामले को लेकर जामुड़िया पंचायत समिति के निर्माण कार्याध्यक्ष उदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सख्त निर्देश है कि इलाके में कोई भी अवैध काम नहीं होने दिया जा सकता। कुछ बेईमान लोग रात के अंधेरे में तो कभी दिन के उजाले में मिट्टी और बालू की तस्करी कर रहे थे। उन्होंने कई बार प्रयास किया लेकिन पकड़ने में असफल रहे। कल उन्होंने अचानक छापेमारी कर अवैध मिट्टी लदे चार ट्रैक्टरों को जब्त कर पुलिस के हवाले कर दिया। आज उन्होंने मिट्टी लदे दो डंपरों को भी ईंट भट्ठे पर खाली करते समय रंगे हाथ पकड़ लिया व पुलिस प्रशासन को सूचना दी गई। 

उदीप बाबू ने कहा कि सरकारी जमीन पर इस तरह के अवैध कब्जे को जल्द ही मुक्त कराया जायेगा। जामुड़िया पंचायत समिति के भूमि अधिकारी जगननाथ सेठ ने कहा कि पंचायत समिति कर्मियों एवं प्रशासन के साथ बैठक में इस बात पर चर्चा की गयी कि जामुड़िया क्षेत्र में किसी भी तरह से कोई भी अवैध व्यवसाय, सरकारी जमीन पर कब्जा नहीं किया जा सके। इसके लिए पंचायत समिति की एक विशेष टीम लगभग हर दिन इस पर नजर रख रही है साथ ही एक ईंट भट्ठे पर करीब 400 से 500 ट्रॉली रेत स्टॉक में होती है। उन्होंने बीएलएलआरओ और पुलिस प्रशासन से तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। भट्टे में बालु भंडारण को लेकर बीएलएलआरओ सत्यजीत विश्वास ने कहा कि वह खुद इस मामले की जांच करेंगे। हालांकि, जिस ईंट भट्ठा पर बालू का भंडारण किया गया है, उसके मालिक को सभी कागजात के साथ मिलने का निर्देश दिया गया है। कुछ स्थानीय लोग पूछ रहे हैं कि पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के बावजूद इतना बालू का भंडारण कैसे किया गया है।