बालू माफियाओं का दबदबा! क्या प्रशासन बन जाएगा धृतराष्ट्र?

आपको बता दें कि राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन द्वारा बार-बार यह दावा किया जा रहा है कि बालु माफिया सहित हर प्रकार के अवैध कारोबारी के खिलाफत कड़ी कार्रवाई की जा रही है। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
bali mafia 14

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : रानीगंज थाना के निमचा फांड़ी अंतर्गत डमालिया घाट से अवैध रूप से बालू धुलाई के लिए बालू माफियाओं द्वारा राज्य सरकार की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करके दर्जनों पेड़ों को काटे जाने का मामला सामने आया है। इसे लेकर आमकोला कोलियारी इलाके के ग्रामीणों ने रानीगंज के बीडीओ एवं बीएलआरओ को एक मास पिटिशन दिया था। उसे पर कार्रवाई करते हुए आज बीडीओ और बीएलआरओ की टीम ने पुलिस के साथ घटनास्थल का दौरा किया और पाया की प्रथम दृष्टया गांव वालों द्वारा की गई शिकायत सही है। उन्होंने पाया कि बालू माफियाओं द्वारा प्लाट नंबर 955, मौजा एगरा, जेएल नंबर 13 पर 5.36 एकड़ जमीन में से 4.36 एकड़ सरकारी जमीन पर बालू माफिया द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है। खबरों के अनुसार बालू माफिया यहां पर रास्ता बना रहे हैं जिससे कि उनके अवैध बालू के ट्रक शॉर्टकट रास्ते से रानीगंज बाईपास में आवागमन कर सकें। हालांकि वहां पर रास्ता बनाने के लिए संबंधित विभाग से आधिकारिक तौर पर कोई अनुमति नहीं ली गई है। इसे लेकर आज जब सरकारी अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की गई तो इलाके में हड़कंप मच गया। आपको बता दें कि राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन द्वारा बार-बार यह दावा किया जा रहा है कि बालु माफिया सहित हर प्रकार के अवैध कारोबारी के खिलाफत कड़ी कार्रवाई की जा रही है। 

लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि चाहे बालू माफिया हो या कोयला माफिया या अन्य कोई आपराधिक तत्व वह पुलिस प्रशासन और सत्ता पक्ष के कुछ रसूखदार लोगों के करण फल फूल रहे हैं और सभी सरकारी नियमों की धज्जियां उड़ाकर अपना काला कारोबार धड़ल्ले से चला रहे हैं। स्थानीय लोगों द्वारा यहां पर विरोध प्रदर्शन और प्रशासन से शिकायत की गई। तब कहीं जाकर प्रशासन की कुंभकर्णी नींद टूटी और उन्होंने आज दौरा किया। दौरे में स्थानीय लोगों की शिकायत सही पाई गई। अब देखना यह है कि प्रशासन इस पर क्या कार्रवाई करता है या फिर बालू माफिया के पैसे और रसूखदार नेताओं के दबाव के आगे प्रशासन फिर से धृतराष्ट्र बन जाता है?