Loksabha Election 2024 के नतीजों से पहले Share Market में उथल पथल, Wait-and-Watch मोड में हैं निवेशक

4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha election 2024) के नतीजों का एलान होगा। उम्मीद की जा रही है कि चुनावी नतीजों के बाद शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिलेगी।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
share market

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha election 2024) के नतीजों का एलान होगा। उम्मीद की जा रही है कि चुनावी नतीजों के बाद शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिलेगी। चुनावी नतीजों से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला है। ऐसे में निवेशक wait-and-watch मोड में है।

चुनाव के परिणामों के बाद शेयर बाजार पर अनुमानित प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए, पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि चुनावी परिणाम बाजार को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। चुनावों से संबंधित परिणाम और राजनीतिक घटनाओं की समय-समय पर बाजार में प्रतिक्रिया होती है, जिससे बाजार में वोलेटिलिटी बढ़ सकती है। 

अगर बीजेपी की सरकार चुनाव में भारी बहुमत से आती है, तो बाजार में सामान्यत: एक सकारात्मक माहौल बनता है। बीजेपी की सरकार का बहुमत बढ़ने से बाजार में भरोसा और निवेश की ऊर्जा बढ़ सकती है, जिससे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

अगर बीजेपी की सरकार बनी तो कुछ शेयर अच्छा मुनाफा दे सकते हैं

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर: बीजेपी की सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर विकास पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया है। इसलिए, इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के शेयरों में मुनाफा देने की संभावना हो सकती है।

स्वास्थ्य केयर: बीजेपी की सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में नई नीतियों को बढ़ावा दिया है। इसलिए, स्वास्थ्य सेक्टर के कुछ कंपनियों के शेयरों में मुनाफा की संभावना हो सकती है।

डिजिटल यातायात और टेक्नोलॉजी: बीजेपी की सरकार ने डिजिटल यातायात और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए नीतियों को प्रोत्साहित किया है। इसलिए, इस सेक्टर के कुछ कंपनियों के शेयरों में मुनाफा हो सकता है।

कृषि सेक्टर: बीजेपी की सरकार ने कृषि सेक्टर के विकास को लेकर कई नीतियां लागू की हैं। इसलिए, कृषि सेक्टर के कुछ कंपनियों के शेयरों में मुनाफा हो सकता है।

निवेश और वित्तीय सेवाएं: बीजेपी की सरकार ने निवेश और वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियां लागू की हैं। इसलिए, इस सेक्टर के कुछ कंपनियों के शेयरों में मुनाफा हो सकता है।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि यह उत्पाद, सेवाएं और कंपनियों की सूची केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है। निवेश के फैसले लेने से पहले, निवेशकों को स्वयं अध्ययन करने और वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है।