जानिए चाय और हल्दी ने कैसे कम की कोविड की गंभीरता और मौतें

आयरन, जिंक और फाइबर से भरपूर भारतीय आहार, चाय के नियमित सेवन और भोजन में हल्दी के उपयोग से देश में कोविड की गंभीरता और मृत्यु में कमी आई है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
haldi and chai

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: एक अध्ययन के अनुसार, आयरन, जिंक और फाइबर से भरपूर भारतीय आहार, चाय के नियमित सेवन और भोजन में हल्दी के उपयोग से देश में कोविड की गंभीरता और मृत्यु में कमी आई है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा चिकित्सा अनुसंधान से पता चला कोविड-19 महामारी के दौरान, कम आबादी वाले पश्चिमी देशों की तुलना में घनी आबादी वाले भारत में मृत्यु दर कथित तौर पर 5-8 गुना कम थी।

भारत, ब्राजील, जॉर्डन, स्विटजरलैंड और सऊदी अरब सहित वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा किए गए इस अध्ययन का उद्देश्य यह जांचना था कि क्या आहार संबंधी आदतें कोविड-19 की गंभीरता और पश्चिमी और भारतीय आबादी के बीच मौतों में भिन्नता से जुड़ी थीं। निष्कर्षों से पता चला है कि भारतीय आहार के घटक, जो रक्त में उच्च आयरन और जस्ता सांद्रता और खाद्य पदार्थों में समृद्ध फाइबर को बनाए रखते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड  और लिपोपॉलीसेकेराइड -मध्यस्थता वाले कोविड-19 गंभीरता को रोकने में भूमिका निभाई।