Life Style : टमाटर पड़ रही है जेब पर भारी तो खाने में प्रयोग करे यह अल्टरनेटिव्स

टमाटर की जगह करी या सब्जी में दही का प्रयोग कर सकते है। रोजाना दही खाने का फायदा यह है, कि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और वजन कम करने में भी मदद करता है। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
tomato 07

Tomatoes are getting heavy so use these alternatives in food

एएनएम न्यूज, ब्यूरो : हर इंडियन किचन में टमाटर (Tomato) अनिवार्य हिस्सा है। क्योकि  इसके बिना सब्जी, सलाद अधूरी है। भारत (India) में टमाटर की कीमतें 100-120 रुपये प्रति किलो से भी ऊपर पहुंच गई हैं, से में जो लोग टमाटर को खाना पसंद करते हैं, उनरी जेब पर टमाटर भारी पड़ सकते हैं। फेमस शेफ संजीव कपूर ने टमाटर के कुछ अल्टरनेटिव्स बताए हैं जिन्हें आप टमाटर की जगह खाना बनाने में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपको ढेरों फायदे भी मिलेंगे। 

खाने में टमाटर जैसी खटास लाने के लिए इमली का भी प्रयोग कर सकते हैं। इमली उन सामग्रियों में से एक है जो टमाटर के हल्के खट्टे टेस्ट को रिप्लेस कर सकती को रिप्लेस कर सकती है। इमली (Tamarind) मैग्नीशियम और कैल्शियम का काफी अच्छा सोर्स है। ये दो मिनरल्स का कॉम्बिनेशन ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर को रोकने में मदद कर सकते हैं। 

कद्दू (Pumpkin) टमाटर की जगह प्रयोग में लाया जाने वाला सबसे अच्छा विकल्प है। कई लोगों को कद्दू पसंद नहीं होता लेकिन वह विटामिन-मिनरल्स से भरपूर होता है। बीटा कैरोटीन के अलावा, कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और फोलेट भी पाया जाता है। ये सभी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। कच्चू के छोटे पीस काटकर भून लें और फिर टमाटर जैसा तीखापन लाने के लिए उसमें सिरका और लाल रंग लाने के लिए भुनी हुई/कच्ची लाल शिमला मिर्च डालें और उसे पीस लें। 

टमाटर की जगह करी या सब्जी में दही (Curd) का प्रयोग कर सकते है। रोजाना दही खाने का फायदा यह है, कि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और वजन कम करने में भी मदद करता है।