Health : जीभ को साफ क्यों रखना चाहिए?

हमारे मुंह का सबसे बड़ा हिस्‍सा जीभ (Tongue) होती है, जिसे साफ करना भी बहुत जरूरी होता है। कई लोग ब्रश करके अपने दांत तो साफ कर लेते हैं, लेकिन जीभ की सफाई पर ध्यान नहीं देते।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
tongue

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : हमारे मुंह का सबसे बड़ा हिस्‍सा जीभ (Tongue) होती है, जिसे साफ करना भी बहुत जरूरी होता है। कई लोग ब्रश करके अपने दांत तो साफ कर लेते हैं, लेकिन जीभ की सफाई पर ध्यान नहीं देते। आइए जानते हैं जीभ की सफाई का ध्यान रखना इतना जरूरी क्यों है?

सांसों की दुर्गंध(bad breath) - जब मुंह, खासकर जीभ की ठीक से सफाई नहीं होने पर सांसों की दुर्गंध की समस्या पैदा होती है। हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह सीधा होकर हमारी जीभ की सतह पर चिपक जाता है। जिसकी वजह से मुंह से दुर्गंध आने लगती है। इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि दांतों के साथ-साथ जीभ की भी अच्छे से सफाई की जाए।

स्वाद में बढ़ोतरी (taste enhancement) - जीभ साफ होने पर आप अलग-अलग खाने के स्वाद का पूरा फायदा उठा सकते हैं। जीभ साफ नहीं होती है तो हमारे टेस्ट बड्स गंदगी के नीचे छिप जाते हैं, जिससे खाने का स्वाद लेना मुश्किल हो जाता है। 

मुंह का सूखना (dry mouth)  - जीभ के गंदे होने पर मुंह सूखने लगता है। आपको मुंह में ताजगी महसूस नहीं होगी। मुंह में खिंचाव या अजीब सा स्वाद महसूस होगा। जीभ की गंदगी लार को रोकने का काम करती है, जिससे आपका मुंह सूखने लगता है।