बनाये  टेस्टी हेल्थी लौकी का चीला

सबसे पहले लौकी को छील लें और फिर उसे कद्दूकस(grater) की मदद से कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस की हुई लौकी को हाथ से दबाकर निचोड़ लें और अतिरिक्त पानी निकाल दें ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lauki ka chilla.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: लौकी का चीला (Bottle Gourd Chilla) बनाने के लिए सामग्री लौकी कद्दूकस की हुई - 1 , बेसन - 4 बड़े चम्मच,  दही - 2 बड़े चम्मच, सूजी - 2 बड़े चम्मच, हरी मिर्च कटी हुई - 2, हरा धनिया कटा हुआ - 1 टेबल स्पून,  चाट मसाला - 1 छोटा चम्मच,  नमक - स्वादानुसार,  तेल  .

बनाने का तरीका - सबसे पहले लौकी को छील लें और फिर उसे कद्दूकस(grater) की मदद से कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस की हुई लौकी को हाथ से दबाकर निचोड़ लें और अतिरिक्त पानी निकाल दें । इसके बाद कद्दूकस की हुई लौकी को एक बर्तन में अलग रख लें। अब एक बड़ा बाउल में सूजी और बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें । फिर इसमें कद्दूकस की हुई और निचोड़ी हुई लौकी डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में दही, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक मिलाएं। इसके बाद  थोड़ा-थोड़ा पानी डालते रहें और चीले के लिए बैटर(batter) तैयार कर लें । कुछ देर के लिए इसे ढककर रख दें। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे गरम करें। तवे पर थोडा़ सा तेल डालकर फैला दीजिए । तवा गरम होने पर एक प्याला चीला बैटर लेकर तवे के बीच में डाल दीजिए और प्याले के पीछे की ओर से गोल घुमाते हुए चीला बना लीजिए। अब चीले को पकने दीजिये कुछ देर के लिए  चीले के किनारों पर थोड़ा सा तेल लगा दीजिये और कुछ देर सिकने के बाद चीले को पलट दीजिये । अब चीले के ऊपर वाले हिस्से पर तेल लगाएं। फिर चीले को गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। इसी तरह सारे लौकी के चीले बनाकर तैयार कर लीजिये। अब चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें ।