Lifestyle: इन उपायों की मदद से चमकाए तांबे के बर्तन

तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए सबसे कारगर होती है पकी हुई इमली। इमली को आधे घंटे के लिए एक कप पानी में भिगोकर रखें। फिर जब ये थोड़ी गल जाएं तो इसे पानी में ही मसल लें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
copperutensils

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : आइये जानते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिनकी मदद से काले पड़ चुके तांबे के बर्तन बिल्कुल नए जैसे चमकने लगेंगे-

साबुन(soap) से करें साफ -  तांबे के बर्तन (copper utensils) को साबुन के पानी में रातभर डूबा कर रखें और सुबह इसे अच्छी तरह धो लें। 

इमली (Tamarind) का करें उपयोग - तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए सबसे कारगर होती है पकी हुई इमली। इमली को आधे घंटे के लिए एक कप पानी में भिगोकर रखें। फिर जब ये थोड़ी गल जाएं तो इसे पानी में ही मसल लें। अब बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर से इस इमली पानी (tamarind water) को बर्तन के चारों और लगाएं और इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें।फिर स्क्रबर से इसे अच्छे से रगड़ें। जहां पर बर्तन ज्यादा गंदा दिख रहा है वहां पर इमली का पानी स्क्रबर से लगाएं दोबारा रगड़ें। ज्यादा गंदे बर्तनों पर गीली इमली का पल्प लगाकर फिर उसे साफ करें। इमली के पानी से तांबे के बर्तन चमक जाएंगे।