Lifestyle: सूजी को सुरक्षित रखने के लिए आजमाए ये उपाय

सूजी को यदि आप लंबे समय तक बचा कर रखना चाहते हैं तो उसे धूप में रख दें। इससे  उसमें मौजूद कीड़े (insects) भाग जाएंगे और फिर उसे छानकर किसी दूसरे डिब्बे में बंद करके रखें। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
suji

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : कुछ उपायों के मदद से सूजी को कीड़ों से सुरक्षित रखा जा सकता हैं और लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

धूप में रखें सूजी-  सूजी को यदि आप लंबे समय तक बचा कर रखना चाहते हैं तो उसे धूप में रख दें। इससे  उसमें मौजूद कीड़े (insects) भाग जाएंगे और फिर उसे छानकर किसी दूसरे डिब्बे में बंद करके रखें। 

नीम के पत्ते (neem leaf) सूजी में रखें - 10-12 नीम के पत्ते साफ करके सूजी में रख दें। ये ध्यान रहे कि नीम के पत्तों में पानी न हो, वह सूखे हुए हों। लगभग आधे घंटे में सूजी के कीडें नीम के कारण भाग जाएंगे। छान कर इस्तेमाल करें।

इलायची (Cardamom) का करें इस्तेमाल -  किसी कढ़ाई में सूजी को भून लें और इसे ठंडा होने पर इसमें 8-10 इलायची डालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इससे कीड़े नहीं लगेंगे। 

तेज पत्ता (Bay leaf)- तेज पत्तों को कंटेनर्स में सूजी के साथ रखें ये कीड़े होने से तो बचाते ही हैं, साथ ही इन्हें नमी से भी बचाते हैं।