रेलवे का जबरदस्त प्लान

स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर लोगों की इस तरह की आदत पर रोक लगाने के लिए रेलवे अनोखा इनोवेशन लेकर आया है। आंकड़े के अनुसार रेलवे की तरफ से हर साल पान और तम्‍बाकू खाने और थूकने के कारण बने दाग-धब्बों को साफ करने के ल‍िए 1200 करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

author-image
Sunita Bauri
New Update
Indian Railways

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप भी भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को पढ़ने के बाद रेलवे यात्री खुश हो जाएंगे। दरअसल, रेलवे यात्र‍ियों का सफर पहले से सुहाना होने वाला है। स्टेशन और ट्रेन को साफ रखने के लिए रेलवे की तरफ से जबरदस्त प्लान बनाया गया है। रेलवे की तरफ से इस तरह की आदतों को कंट्रोल करने के लिए नायाब तरीका ढूंढा गया है। 

1200 करोड़ रुपये का खर्च बचाने का प्‍लान- आंकड़े के अनुसार भारतीय रेलवे की तरफ से हर साल पान और तम्‍बाकू खाने और थूकने के कारण बने दाग-धब्बों को साफ करने के ल‍िए 1200 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। रेलवे इस 1200 करोड़ रुपये की राश‍ि को बचाने का प्‍लान कर रहा है। 

42 स्टेशनों पर लगेंगी वेंडिंग मशीन- इसके ल‍िए रेलवे ने जबरदस्त प्लान तैयार क‍िया है। यात्रियों को रेलवे स्‍टेशन पर‍िसर में थूकने से रोकने के लिए 42 स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन और कियोस्क लगाने पर काम क‍िया जा रहा है। रेलवे की तरफ इस वेंडिंग मशीन में 5 से 10 रुपये के के स्पिटून पाउच दिए जाएंगे।