'नए रिकॉर्ड बनाएं-पुराने रिकॉर्ड तोड़ें', पीएम मोदी ने भरा एथलीटों में जोश

मोदी ने भारतीयों को पैरालिंपिक में नई मिसाल कायम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
6 pm modi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: पीएम मोदी ने भारतीयों को पैरालंपिक में नई मिसाल कायम करने के लिए प्रोत्साहित किया। पैरालंपिक इस महीने के अंत में पेरिस में आयोजित किया जाएगा। इस बार भारत सबसे बड़ा दल भेज रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय पैरालिंपियन से वर्चुअली मुलाकात की और उनसे नए रिकॉर्ड बनाने का आग्रह किया। 17 वर्षीय तीरंदाज शीतल देवी से लेकर हाई-जंपर मरियप्पन थंगावेलु तक, भारत के पैरा-एथलीटों ने प्रधानमंत्री के साथ अपने विचार साझा किए।

Paralympics: PM Modi congratulated Indian team, 84 players will represent the country in Paris

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय दल को पेरिस पैरालिंपिक में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। मोदी ने पेरिस पैरालिंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों की तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। सोमवार को एक घंटे तक चली बातचीत में पीएम मोदी ने तीरंदाज शीतल देवी, निशानेबाज अवनि लेखरा, ऊंची कूद के खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु और भाला फेंक स्टार सुमित अंतिल जैसे खिलाड़ियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने पैरालिंपिक में भाग लेने वाले हर भारतीय प्रतियोगी से अपना सर्वश्रेष्ठ देने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि पैरालिंपिक में नए रिकॉर्ड बनें और पुराने रिकॉर्ड टूटें।

ল্ম,

उन्होंने कहा, 'आपकी यात्रा देश के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आपके और आपके करियर के लिए। हमारे देश का गौरव इस बात से जुड़ा होगा कि आप सब वहां क्या हासिल करते हैं। पूरा देश आपका समर्थन कर रहा है।' उन्होंने कहा, '140 करोड़ भारतीय आपको अपना आशीर्वाद भेज रहे हैं। विजय भव:। जैसा आपने एशियाई पैरा खेलों और तोक्यो पैरालंपिक में किया था, मैं चाहता हूं कि आप सभी पेरिस में नये रिकॉर्ड बनाएं।'

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले पैरा-तीरंदाज शीतल देवी से बातचीत की। सत्रह साल की शीतल भारतीय दल की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं और वह पहली बार पैरालंपिक खेलों का हिस्सा बनेंगी। उन्होंने शीतल से कहा, 'दबाव मत लीजिए। जीत या हार के बारे में मत सोचिए। आप बस अपना सर्वश्रेष्ठ दीजिए। पूरा देश आपका समर्थन करेगा।' शीतल ने कहा, 'सर, कोई दबाव नहीं है। मेरी तैयारी बहुत अच्छी है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि पेरिस में तिरंगा फहराया जाए।'

modii poklk1.jpg

भारत पेरिस ओलंपिक में उम्मीद के मुताबिक पदक नहीं जीत सका। अब उम्मीदें पैरालंपिक पर टिकी हैं। पैरालंपिक इस महीने के अंत में शुरू हो रहे हैं। यह 28 अगस्त से शुरू होकर 8 सितंबर तक चलेंगे। पैरालंपिक में भारत के कुल 84 दल हिस्सा ले रहे हैं। इस बार भारत सबसे बड़े दल के साथ टोक्यो में 54 प्रतियोगियों के साथ पैरालंपिक में हिस्सा ले रहा है।