भारतीय ओलंपिक संघ का कड़ा विरोध, पीएम मोदी ने दिए कार्रवाई के आदेश

पेरिस ओलंपिक में फाइनल मैच से पहले वजन बढ़ने के कारण महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य करार दी गईं। विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था और सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था,

author-image
Jagganath Mondal
New Update
WhatsApp Image 2024-08-07 at 4.36.14 PM

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : पेरिस ओलंपिक में फाइनल मैच से पहले वजन बढ़ने के कारण महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य करार दी गईं। विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था और सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था, लेकिन अब वह बिना किसी पदक के लौटेंगी। 

विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा को जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक उन्होंने कहा कि आज विनेश का वजन 50 किलो 100 ग्राम पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय ओलंपिक संघ ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है। आईओए अध्यक्ष पीटी उषा पेरिस में हैं। प्रधानमंत्री ने उनसे बात की और उन्हें आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। सरकार ने उन्हें निजी स्टाफ सहित हर सुविधा प्रदान की है। खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने विनेश फोगाट को सभी प्रकार की खेल सुविधाएं और हर स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराए हैं। उन्होंने कहा कि विनेश को पेरिस ओलंपिक के लिए 70 लाख 45 हजार 775 रुपये की सहायता दी गई है।