आज गलती से भी न करना ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

आज अक्षय तृतीया है। सनातन धर्म में इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है और तमाम मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। हालांकि शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन भूलकर भी कुछ कार्य नहीं करने चाहिए वरना अनिष्ट होते देर नहीं लगती है।

author-image
Sunita Bauri
New Update
maa lakshmi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आज अक्षय तृतीया है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन सोना चांदी और अन्य कीमती वस्तुओं की खरीद करना बहुत शुभ माना जाता है। यही वजह है कि जिन लोगों को ग्रह प्रवेश, शादी-विवाह, मुंडन जैसे मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त नहीं मिल पा रहा हो, वे अक्षय तृतीया के दिन मांगलिक कार्य करते हैं। हालांकि शास्त्रों में कई ऐसे कार्य भी बताए गए हैं, जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं। 

किसी को पैसे उधार न दें- शास्त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया पर गलती से भी किसी को पैसे उधार नहीं देने चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर से प्रस्थान कर दूसरों के पास चली जाती है। जिससे आपको लंबे वक्त तक आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

तामसिक भोजन से बरतें दूरी- इस शुभ दिवस पर मांस-मदिरा, लहसुन और प्याज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। अक्षय तृतीया पर तामसिक भोजन का सेवन करने से घर में गरीबी आती है और परिवार में बीमारियों का बसेरा हो जाता है। इसलिए इससे जरूर बचना चाहिए। 

इन स्थानों को गंदा न रहने दें- अक्षय तृतीया को मां लक्ष्मी की आराधना का दिन माना जाता है। इस दिन धन संचय के स्थान जैसे तिजोरी और घर के मंदिर को गलती से भी गंदा न रहने दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं, जिससे इंसान को नुकसान उठाना पड़ता है।