आज इन नियमों से करें हनुमान चालीसा का पाठ, हर मनोकामना होगी पूरी

बजरंगबली को प्रसन्‍न करने के लिए मंगलवार का दिन और हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे उत्‍तम तरीका है। आइए जानते हैं हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे और नियम।

author-image
Sunita Bauri
New Update
Hanuman Chalisa

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हनुमान चालीसा पढ़ने के ढेरों फायदे हैं। इससे ना केवल बजरंगबली प्रसन्‍न होते हैं, बल्कि भगवान श्रीराम भी कृपा करते हैं। इससे भक्‍त के सारे कष्‍ट दूर होते हैं। हर मुराद पूरी होती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि व्‍यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ विधि-विधान से करें। साथ ही कुछ बातों का ध्‍यान रखें।  

पढ़ने के नियम- मंगलवार का दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए सबसे अच्‍छा है। इसके लिए सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करें। साफ कपड़े पहनें। फिर प्रथमपूज्‍य गणेश जी की आराधना करें। इसके बाद भगवान राम और माता सीता को नमस्‍कार करें। फिर रामभक्‍त हनुमान जी को प्रणाम करें और हनुमान चालीसा का पाठ करने का संकल्‍प लें। हनुमान जी को पुष्प चढ़ाएं, धूप-दीप करें। फिर पूरे भक्तिभाव से हनुमान जी का स्‍मरण करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करें। ध्‍यान रखें कि हनुमान चालीसा का पाठ हमेशा कुश के आसन पर बैठकर ही करें। 

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे- हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। भय से मुक्ति मिलती है। बाधाएं दूर होती हैं। तरक्‍की के रास्‍ते खुलते हैं।