घर से नकारात्‍मक ऊर्जा का दूर करने का अचूक उपाय

वास्‍तु शास्‍त्र में घर की नकारात्‍मकता दूर करके सकारात्‍मकता लाने के उपाय बताए गए हैं। उपाय बहुत कारगर हैं और जल्‍द ही इनके नतीजे नजर आने लगते हैं।

author-image
Sunita Bauri
New Update
negative energy

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हर दिशा का अपना महत्‍व है इसलिए दिशाओं के अनुसार जगह का उपयोग करना चाहिए। साथ ही हर सामान में नकारात्‍मक या सकारात्‍मक ऊर्जा होती है, लिहाजा उसका रखरखाव और उपयोग वास्‍तु में बताए गए नियमों के अनुसार करना चाहिए। यदि इन कामों में गलती हो जाए तो वास्‍तु दोष पैदा हो जाता है जो नकारात्‍मक ऊर्जा लाता है। यदि घर में किसी कारण से वास्‍तु दोष पैदा हो गया है, जिससे आर्थिक तंगी, बाधाओं, समस्‍याओं, बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है तो ये उपाय आपको तेजी से लाभ देंगे। 

उपाय- 

- यदि घर में रोज-रोज झगड़े-कलह होते हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी घर में पैसा नहीं टिकता हो, आर्थिक हानि हो रही हो या कामों में बाधाएं आ रही हों तो ईशान कोण में कलश की स्‍थापना कर लें। ऐसा करने से विघ्‍नहर्ता भगवान गणेश सारे दुख हर लेंगे। 

- घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करने का एक बेहद कारगर उपाय है, नमक का उपाय। इसके लिए घर में पोंछा लगाते समय उसमें थोड़ा सा समुद्री नमक मिला लें। ऐसा करने से घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है। लेकिन याद रखें कि यह उपाय गलती से भी गुरुवार को ना करें। 

  

- घर में घड़ी का गलत दिशा में लगा होना या घड़ी में खराबी का होना जीवन को उलट-पुलट देता है। इसलिए घर में केवल वही घड़ी रखें जो चलती हों, अच्‍छी स्थिति में हों। टूटी-फूटी या बंद घड़ी तत्‍काल घर से बाहर करें, वरना ये आपके जीवन को कष्‍टों से भर देंगी। साथ ही दीवार घड़ी उत्‍तर या उत्‍तर पूर्व में लगाएं।