जानिए मोहिनी एकादशी व्रत के पूजा मुहूर्त और पारण का समय

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की खास पूजा की जाती है।   

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mohini ekadasi brata

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हिंदू पंचांग (hindu almanac) के अनुसार हर साल वैशाख माह (Vaishakh month) के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की खास पूजा की जाती है। जानिए मोहिनी एकादशी व्रत (Mohini Ekadashi fast) के पूजा मुहूर्त और पारण का समय।  

जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त - मोहिनी एकादशी के दिन को भद्रा का समय सुबह 09 बजकर 22 मिनट से लेकर 10 बजकर 09 मिनट तक रहेगा।

रवि योग सुबह 05 बजकर 41 मिनट से है।

अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त है, जो सुबह 07 बजकर 20 मिनट तक है।

सुबह 09 बजे से 10 बजकर 39 मिनट तक शुभ-उत्तम मुहूर्त है। इसलिए आप भद्रा के समय को छोड़कर अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त या फिर शुभ-उत्तम मुहूर्त में मोहिनी एकादशी की पूजा कर सकते हैं। 

जानें क्या है व्रत का पारण समय - अगर आप दिनांक 01 मई को मोहिनी एकादशी का व्रत रख रहे हैं, तो अगले दिन दिनांक 02 मई को व्रत का पारण सुबह 05 बजकर 40 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 19 मिनट तक है। द्वादशी का समापन रात 11 बजकर 17 मिनट पर होगा।