इस दिन लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। यह ग्रहण 3 राशियों के जीवन में भूचाल लेकर आ रहा है। इस ग्रहण की वजह से उन पर बड़ा संकट छा जाएगा।

author-image
Sunita Bauri
New Update
Solar Eclipse 2023

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सूर्य और चंद्र ग्रहण होना वैसे तो एक खगोलीय घटनाएं होती हैं लेकिन माना जाता है कि इनका असर सभी राशियों के जीवन पर पड़ता है। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को पड़ने जा रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक 20 अप्रैल को वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या है। उसी दुनिया इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखेगी। इस ग्रहण का असर 3 राशियों के लिए बेहद घातक होने जा रहा है। आइए जानते हैं कि वे राशियां कौन सी हैं और इस संकट से बचने के लिए उन्हें क्या उपाय करने चाहिए। 

उपाय- ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को सुबह 7.04 से दोपहर 12.30 तक लगेगा। यह ग्रहण हालांकि भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन इसका असर सभी राशियों पर पड़ेगा। इस ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए ग्रहण वाले दिन घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को ढंक दे और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। ग्रहण के वक्त मंदिर में प्रवेश न करें और न ही किसी चीज का सेवन करें। 

मेष राशि- इस राशि के जातकों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण कई तरह की मुश्किलें लेकर आएगा। उन्हें कोर्ट-कचहरी से जुड़े मुकदमे झेलने पड़ सकते हैं। किया हुआ निवेश डूब सकता है। बच्चों की पढ़ाई की ओर से चिंता बढ़ेगी। कार्यस्थल पर आपकी परफॉर्मेंस गिरेगी। बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सिंह राशि- इस राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण की वजह से कई तरह की प्रतिकूल स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। उनके चलते हुए काम अटकने शुरू हो सकते हैं। परिवार में कलह हो सकती है। कारोबार में बड़ा नुकसान होने की आशंका है। सड़क पर एक्सिडेंट का डर है।