भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां

author-image
New Update
भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है, बल्कि ये घर के अंदर से दरिद्रता को दूर करके सुख और समृद्धि भी लाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू की सही दिशा जहां दरिद्रता को दूर करती है वहीं झाड़ू से जुड़ी छोटी सी भी गलती कई परेशानियों को बुलावा देती है। चलिए जानते हैं झाड़ू से जुड़े नियमों के बारे में। ​



वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में झाड़ू लगाने के बाद उसे सही दिशा में रखना चाहिए। झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए। ऐसे में इस दिशा में रखने से भगवान का आगमन नहीं होता है। झाड़ू को घर में हमेशा दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम-दक्षिण दिशा में रखना शुभ माना जाता है।



साथ ही कहा जाता है कि घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू कभी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती है।



झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए, जिससे हर किसी की नजरों पर न पड़े।



साथ ही झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखना चाहिए। झाड़ू को खड़ा करके रखने से घर में दरिद्रता का वास हो जाता है।



वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत हटा देना चाहिए। टूटी हुई झाड़ू रखने से घर में वास्तुदोष लगता है। साथ ही कई तरह की विपत्तियां आ जाती हैं।