हल्दी के ये उपाय करने से आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

author-image
New Update
हल्दी के ये उपाय करने से आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हल्दी हर भारतीय रसोई में आपको मिल जाएगी। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल मसालों से लेकर सौंदर्य तक में होता है। हल्दी एक ओर जहां सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। भगवान विष्णु की पूजा में हल्दी का प्रयोग खासतौर पर किया जाता है। कुंडली में गुरु दोष को कम करने के लिए भगवान विष्णु को हल्दी की गांठ चढ़ाना शुभ माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हल्दी से जुड़े कुछ उपाय, जो आपके जीवन में खुशियां भर देंगे। ​



अगर आपके घर में बिना बात का क्लेश रहता है, तो इसका कारण घर में उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा भी हो सकती है। इसके लिए अपने घर के बाहर की दीवार पर हल्दी की रेखा बना दें। इससे आपके घर में ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है, जिससे घर में क्लेश नहीं होगा और शांति बनी रहेगी।



आर्थिक रूप से उन्नत हैं और और इसकी गति को भविष्य में निरंतर बनाए रखना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन हल्दी की पांच साबुत गांठें और एक रुपये का सिक्का लेकर एक पीले रंग के कपड़े में बांध कर इस कपड़े को अपने घर के मंदिर में रखें और अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए घी का एक दीपक जलाएं। दीपक के बुझने के बाद उस हल्दी, रुपये और कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें।



कुछ लोगों के काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं या फिर उनके हर काम में रुकावट आती रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो गुरुवार के दिन केले की जड़ पर थोड़ी सी हल्दी छिड़क दें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।



गुरुवार के दिन हल्दी का दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। वहीं मनचाहे वर की चाह है, तो कन्याएं भगवान सूर्य को जल अर्पित करते समय में उसमें थोड़ा सा हल्दी का पाउडर मिला लें।