शीघ्र शादी के लिए शिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा

author-image
New Update
शीघ्र शादी के लिए शिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप भी अविवाहित हैं और शीघ्र शादी की कामना महादेव से करते हैं, तो महाशिवरात्रि पर देवों के देव महादेव की ऐसे पूजा-उपासना करें। आइए जानते हैं-



सोमवार का दिन शिवजी को समर्पित होता है। इस दिन सफ़ेद वस्त्र धारण करने का विधान है। शिवजी को सफेद रंग अति प्रिय है। इसके लिए महाशिवरात्रि पर स्वच्छ और सफेद वस्त्र धारण करें। आमचन कर व्रत संकल्प लें। इसके पश्चात विधि पूर्वक पूजा करें।



भगवान शिव को प्रसन्न करने हेतु सबसे पहले जल में गंगाजल, बिल्ब पत्र, सफेद, फूल, काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर जल का अर्घ्य दें। इसके पश्चात कच्चे दूध से शिवलिंग का दुग्धाभिषेक करें। अंत में जल में शहद और सुगंध डालकर अर्घ्य दें। इस दौरान लड़कियां निम्न मंत्र का जाप करें।



ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः



“ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”



लड़के निम्न मंत्र का जाप करें-



“ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”



पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।



तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्।।




इसके पश्चात, विधि विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। इस दौरान एक, तीन, पांच की संख्या में नारियल शिवलिंग पर अर्पित करें। पूजा करने के बाद शिवजी के सन्मुख आसन ग्रहण कर शिव चालीसा, शिव स्त्रोतम, शिव मंत्र ॐ सोमेश्वराय नमः का जाप करें। इस मंत्र का जाप एक माला करें। अंत में आरती अर्चना कर शीघ्र विवाह की कामना अवश्य करें। ऐसा कहा जाता है कि मां पार्वती के चरणों में मस्तक समर्पित कर मन ही मन शीघ्र विवाह की कामना करने से जातक की मनोकामना शीघ पूर्ण हो जाती है।