चैत्र नवरात्रि पर यह काम करने से मिलेगी मां दुर्गा की आशीर्वाद

author-image
New Update
चैत्र नवरात्रि पर यह काम करने से मिलेगी मां दुर्गा की आशीर्वाद

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में चार नवरात्रि मनाई जाती है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी मनाई जाती है। ज्योतिष शास्त्र में इन नौ दिनों में दुर्गा मां की विशेष कृपा पाने के उपाय बताए गए हैं। ये अचूक उपाय करने से न केवल आप पर बल्कि आपके परिवार पर भी मां दुर्गा की कृपा बनी रहेगी और साथ ही घर में सुख समृद्धि आएगी। आइए जानते हैं क्या हैं उपाय । ​



- चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा की विशेष कृपा पाने के लिए पूरे नौ दिन तक व्रत रखने चाहिए। यदि ऐसा संभव नहीं है तो पहला, चौथा और अष्टमी के दिन व्रत जरूर कर लें।



- मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए नवरात्रि के प्रथम दिन पूजा स्थल पर मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित करें और उनकी पूजा-अर्चना करें।



- घर में सुख समृद्धि बनी रहे इसके लिए चैत्र नवरात्रि के इन नौ दिनों अखंड ज्योत जरूर जलाएं। पूजा के समय 'ऊं ऐ ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै' मंत्र का जाप जरूर करें।



- नवरात्रि के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करना जरूरी माना गया है। यदि सम्पूर्ण पाठ करना संभव नहीं हैं तो दुर्गा सप्तशती का संपूर्ण लाभ लेने के लिए सबसे पहले कवच, कीलक व अर्गला स्रोत का पाठ करना चाहिए।



- नवरात्रि में पूजा के दौरान लाल रंग और ऊनी आसन पर बैठें। यदि आपके पास लाल रंग का आसन नहीं है, तो कोई कंबल लें और उस पर लाल रंग का दूसरा कपड़ा बिछाकर उस पर बैठकर पूजा करें।