कोयला कारोबारीयों ने राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर किया प्रदर्शन, क्या है मामला ? (Video)

सोमवार बंगाल कोल ट्रेड असोसिएशन के बैनर तले सदस्यों ने वैध कोयला के आयात-निर्यात में लगे वाहनों से अवैध रूप से मांगे जा रहे रंगदारी के खिलाफ डूबुडीह चैक पोस्ट पर राष्ट्रीय राज्यमार्ग 19 को अवरुद्घ कर दिया।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
coal trdrs on hw

demonstrated on the national highway against extortion from vehicles

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़, कुल्टी : कोयला लदे वाहन से अवैध वसूली के खिलाफ कोयला कारोबारी ने राष्ट्रीय राज्यमार्ग 19 को अवरुद्ध कर किया प्रदर्शन, सूचना पा कर पहुँची पुलिस ने समझाबुझा कर प्रदर्शनकारियों को सड़क से हटाया।

 

सोमवार बंगाल कोल ट्रेड असोसिएशन के बैनर तले सदस्यों ने वैध कोयला के आयात-निर्यात में लगे वाहनों से अवैध रूप से मांगे जा रहे रंगदारी के खिलाफ डूबुडीह चैक पोस्ट पर राष्ट्रीय राज्यमार्ग 19 को अवरुद्घ कर दिया। प्रदर्शनकारियों नारे बाजी कर क्षेत्र से सिंडिकेट राज को खत्म करने की मांग करते हुये, आरोप लगाया कि वैध कोयला होते हुये भी राष्ट्रीय राज्यमार्ग से गुजरने पर डीओ कोयला वाहनों से जबरन अवैध वसूली की जाती है और रंगदारी ना देने पर वाहनों के वैध कागजात को जबरन छीन लिया जाता है। वही घाटन की सूचना पा कर मौके पर पहुँचे कुल्टी थाना प्रभारी कृष्णेन्दू दत्ता ने प्रदर्शनकारियों से बात कर उन्हें सड़क से हटाया।

प्रदर्शनकारियों के साथ सड़क पर बैठे MIM नेता दानिश अजीज ने आरोप लगाया और सवाल किया कि कहा है तृणमूल नेता? भाजपा के कुल्टी विधायक अजय पोद्दार?, विधायक अग्निमित्र पाल, भाजपा नेता जितेन्द्र तिवारी?, आज वे इस अवैध रंगदारी के खिलाफ क्यों नही आ रहे है, लगता है सब पैक हो गये है। असोसिएशन के सदस्य दिलीप चटर्जी ने बताया कि बीते रविवार रात परबालिया कोलयरी से डीओ का कोयला लाद कर एक वाहन कोलकाता जा रही थी। चोरांगी के समीप चार पहिया वाहन बोलेरो से कुछ लोगो ने ट्रक का पीछा कर रोका और जबरन रंगदारी के रूप में 1000 रुपये मांगने लगे। रुपए ना देने पर ट्रक के कागजात को छीन कर ट्रक को खड़ा करा दिया गया। इसलिये आज हमलोग ने प्रदर्शन किया है।

वही मामले में ट्रक चालक ने बताया कि वह कोयला लाद कर कोलकाता की ओर जा रहा था। तभी बोलेरो से ट्रक को पीछा कर टोर्च मार कर रोका गया। बोलेरों में सवार लोगो मे से एक गणेश नाम के व्यक्ति ने पैड पार्टी का नाम कर जबरन रुपयों की मांग करते हुए कागजात छीन लिये। जिसके बाद से ट्रक  को चोरांगी  मोर के समीप ही खड़ी करवा दी गई। वही बंगाल कोल ट्रेड असोसिएशन के सदस्यों ने आरोप लगाया कि सभी कागजात के होते हुये भी इस तरिके से परेशान किया जा रहा है। बीते कुछ महीनों से क्षेत्र में कोयला सिंडिकेट दबदबा शुरू हो गया है और पैड की नाम पर जबरन रूप से रुपयों की वसूली की जाती है। जिससे वैध कारोबारियों को भी परेशान किया जा रहा है।

दानिश अजीज के बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा नेता टिंकू बर्मा ने कहा कि जो MIM पार्टी के अध्यक्ष के रूप में सड़क पर बैठ प्रदर्शन कर रहे हैं वे और उनकी पार्टी का राज्य में कोई अस्तित्व नही है और पूरे मामले में भाजपा का कोई नेता शामिल नही है। घटना के प्रकाश में आने के बाद हमलोग अपने उच्च नेताओं से बात कर मामले में कैसे आगे विरोध किया जाए, इसपर बिचार किया जायेगा। दानिश अजीज के बयान को निराधार बताते हुए कुल्टी ब्लॉक युवा तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष विमान दत्ता ने कहा कि यह सब आरोप निराधार है और पागलपन है, यदि इसमें कोई भी सच्चाई है तो पुलिस प्रशासन से निवेदन है कि मामले में कानूनी कार्यवाही की जाये।