सावन की पहली सोमवार बाबा की नगरी में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

इस साल सावन महीने की शुरुआत सोमवार से हुई है, इसलिए इस साल यह महीना बेहद अहम है। सनातन धर्म में इस महीने की काफी अहमियत है क्योंकि इस बार सावन महीने की शुरुआत भी सोमवार से हुई है और समापन भी सोमवार को होगा।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
sawan

टोनी आलम एएनएम न्यूज: इस साल सावन महीने की शुरुआत सोमवार से हुई है, इसलिए इस साल यह महीना बेहद अहम है। सनातन धर्म में इस महीने की काफी अहमियत है क्योंकि इस बार सावन महीने की शुरुआत भी सोमवार से हुई है और समापन भी सोमवार को होगा। मान्यता के अनुसार इस वर्ष के भाद्रपद एकादशी जो सयानी एकादशी थी उसे दिन नारायण श्री विष्णु शयनकक्ष में चले गए पूरे ब्रह्मांड का कार्यभार अब स्वयं प्रभू महादेव ने संभाल लिया है। इस साल सावन के महीने में पांच सोमवार बेहद महत्वपूर्ण है। मान्यता के अनुसार बीते कल पहले सोमवार को जामूड़ीया की ऐतिहासिक बाबा दयाटेश्वर नाथ महादेव मंदिर और रानीसाएव में जोड़ा महादेव मंदिर के साथ-साथ बाबा नीलकंठ महादेव मंदिर में सोमवार सुबह से ही महादेव के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही थी इसके साथ ही हरोसाव बागान स्थित बाबा धनेश्वर नाथ महादेव मंदिर श्रीपुर में आजादी वाले महादेव मंदिर में भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा हुई थी। 

दामोदर नदी के मेजिया धाम से जल भरकर हजारों की संख्या में भक्तों ने बाबा दयाटेश्वर नाथ महादेव मंदिर में रात 3:00 बजे से ही लंबी कतार में खड़े होकर मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंच गए। इस साल इस बेहद विशेष सावन महीने के उपलक्ष पर जामूड़ीया बाजार में बाबा नीलकंठ महादेव मंदिर में जामूड़ीया गांव सहित आसपास के इलाकों से भी भारी संख्या में पुरुष महिलाएं और बच्चे पहुंचे और पूजा अर्चना की।