कार्गो टर्मिनल के उद्घाटन के साथ हवाई अड्डे का नया अध्याय शुरू

इन मौजूदा मार्गों पर यात्री यातायात 90 प्रतिशत से अधिक है। यह कार्गो टर्मिनल बढ़ते लॉजिस्टिक्स उद्योग की जरूरतों को पूरा करने और काम को और सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन और निर्मित किया गया।

author-image
Sneha Singh
New Update
cargo terminal.

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: सोमवार से दुर्गापुर (Durgapur) के काजी नजरूल इस्लाम हवाई अड्डे (Kazi Nazrul Islam Airport) पर कार्गो टर्मिनल के उद्घाटन के साथ हवाई अड्डे का नया अध्याय शुरू हो गया। कोविड महामारी के बाद पिछले दो वर्षों में हवाई अड्डों का संचालन लगातार बढ़ा है। वर्तमान में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई को हैदराबाद और बेंगलुरु से प्रतिदिन छह उड़ानें हवाई अड्डे के नये टर्मिनल को इन शहरों से जोड़ती हैं। फिलहाल इंडिगो (IndiGo) और स्पाइसजेट एयरलाइन (Spicejet Airline) का संचालन करेंगी। 

इन मौजूदा मार्गों पर यात्री यातायात 90 प्रतिशत से अधिक है। यह कार्गो टर्मिनल (cargo terminal) बढ़ते लॉजिस्टिक्स उद्योग की जरूरतों को पूरा करने और काम को और सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन और निर्मित किया गया। हवाई अड्डे का नवनिर्मित कार्गो टर्मिनल अत्याधुनिक सुरक्षा से सुसज्जित है। एक्स-बीआईएस मशीनों से लेकर चौबीस घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी, ​​​​अत्याधुनिक आग बुझाने की प्रणाली, अतिरिक्त कार्यालय एवं अन्य सुविधाओं के लिए स्थान रखा गया है। इस टर्मिनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि एयर कार्गो की आवाजाही को सुविधाजनक बनाया जा सके। 

इस टर्मिनल का निर्माण बंगाल एयरोट्रोपोलिस प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया गया था। कार्गो के सभी कार्य या संचालन पहले से ही शुरू करने के मकसद से आवश्यक नियामक द्वारा अनुमोदन प्राप्त किया गया है। यह कार्गो टर्मिनल हवाई अड्डा व्यवसाय को और आगे बढ़ाएगा। और हवाई अड्डा अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे अतिरिक्त सफलता मिलेगी। इस नए टर्मिनल का उद्घाटन उद्योग-वाणिज्य एवं उद्यम विभाग मंत्री श्रीमती डॉ. शशि पांजा, बंगाल एयरोट्रोपोलिस प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की अध्यक्ष तथा
सीएफओ श्रीमती अंजू मडेका ने किया।

अंजू मदेका ने कहा, ''काजी नजरूल इस्लाम हवाई अड्डे पर यह कार्गो टर्मिनल देश भर में माल के आयात, निर्यात और व्यापार की सुविधा प्रदान करेगा। इस टर्मिनल द्वारा 25,000 मीट्रिक टन से अधिक का माल पंहुचाया जा सकता है। बेसिन इलाके में कार्गो आवाजाही की भी भारी संभावना है। फल, कच्ची सब्जियाँ, मछली, दवा और दैनिक ई-कॉमर्स सहित अन्य चीजों के आवागमन के लिए इस कार्गो टर्मिनल का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित एक कार्गो एजेंट ने कहा, “केएनआईए हवाई अड्डा क्षेत्र के एयर-कार्गो व्यवसाय के लिए रणनीतिक रूप से स्थित है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कार्गो टर्मिनल का खुलना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। चूँकि हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग के बगल में स्थित है। अतिरिक्त लाभ भी हैं। इस हवाई-कार्गो आवाजाही से समय और परिवहन लागत की बचत होगी, विशेष रूप से खराब होने वाली वस्तुओं के लिए यह बेहद लाभदायक होगी।