मैथन के पिकनिक स्थलों में साफ-सफाई रखने के लिए पंचायत समिति की विशेष पहल

बताया जा रहा है कि व्यवस्था की कमी के कारण पिकनिक स्थल पर पेयजल की थोड़ी समस्या है, लेकिन उसे दूर करने के लिए कुछ जगहों पर कल एंव टैंकर की व्यवस्था की गई है।

author-image
Sneha Singh
New Update
picnic spots

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: पिकनिक सीजन के दौरान मैथन पर्यटन केंद्र में लगातार पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। हर साल की तरह इस साल भी सालानपुर पंचायत समिति के तरफ से पिकनिक स्थल में साफ-सफाई रखने के लिए विशेष पहल की जा रही है। बताया जा रहा है कि व्यवस्था की कमी के कारण पिकनिक स्थल पर पेयजल की थोड़ी समस्या है, लेकिन उसे दूर करने के लिए कुछ जगहों पर कल एंव टैंकर की व्यवस्था की गई है। बता दे मैथन जलाशय क्षेत्र में पिकनिक मनाने आने वाले पर्यटकों को असुविधा ना हो इसके लिये ठेकेदार को पंचायत समिति के अध्यक्ष ने सफाई रखने का विशेष आदेश दिया है। मैथन में पिकनिक मनाने आने वाले लोगों से क्षेत्र को साफ सफाई एंव पार्किंग शुल्क के रूप में 150 से 250 रूपए तक लिया जा रहा है। जिसके बदले ठेकेदार के कर्मचारी प्रतिदिन पिकनिक स्पॉट की सफाई करते है एंव पर्यटकों की सुविधा का ध्यान रखते है। विशेष कर सड़क किनारे एंव पिकनिक स्थल पर किनारे उगे जंगलों एंव झाड़ियो को जीसीबी द्वारा साफ किया जा रहा है। साथ ही प्रति दिन शौचालयों की नियमित रूप से सफाई की जा रही है। 

पिकनिक स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे एंव सुरक्षा बलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही पर्यटकों की सुविधा के लिये थर्ड डाइक पिकनिक स्पॉट पर अस्थायी रूप से लाइट की व्यवस्था की गई हैं। इसके साथ ही नवका बिहार के नाविकों को बिना लाइफ जैकेट के नौकायन नहीं करने को कहा गया है। पंचायत सालानपुर समिति के अध्यक्ष कैलास पति मंडल ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी साफ-सफाई पर ध्यान दिया जा है। हर पिकनिक स्पॉट पर कूड़ेदान उपलब्ध कराये गये हैं। आने वाले पर्यटकों के कूड़ेदान बेग दिए जा रहे है। जगह-जगह नियमावली समेत सभी दिशानिर्देश के बैनर लगाया गया है। हमारी कोशिश है कि किसी भी पर्यटक को असुविधा न हो।