दिवाली का असली मजा लेना है तो इन शहरों में जरूर जाएं (VIDEO)

दिवाली के जादू को पूरी तरह से अनुभव करने के लिए यहाँ कुछ बेहतरीन जगहें दी गई हैं:

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
6 DIWALI

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: अपनी जीवंत संस्कृति और भव्य त्योहारों के लिए जाना जाने वाला भारत दिवाली के दौरान जगमगाता हुआ एक अद्भुत नज़ारा बन जाता है। जहाँ पूरा देश जश्न मनाता है, वहीं कुछ राज्य अपनी अनूठी परंपराओं और शानदार प्रदर्शनों के लिए सबसे अलग नज़र आता हैं। दिवाली के जादू को पूरी तरह से अनुभव करने के लिए यहाँ कुछ बेहतरीन जगहें दी गई हैं:

1. अयोध्या, उत्तर प्रदेश: भगवान राम की जन्मस्थली होने के कारण अयोध्या दिवाली मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। शहर अपने प्रसिद्ध 4-दिवसीय उत्सव के दौरान लाखों दीयों (मिट्टी के दीयों) से जगमगा उठता है, खास तौर पर सरयू नदी के किनारे। भक्त पूजा और आरती के लिए इकट्ठा होते हैं, जिसके बाद नदी पर तैरते दीयों का एक शानदार नज़ारा देखने को मिलता है। 

2. वाराणसी, उत्तर प्रदेश: हिंदुओं के सबसे पवित्र शहरों में से एक के रूप में जाना जाने वाला वाराणसी दिवाली के दौरान और भी जादुई हो जाता है। गंगा के घाट हज़ारों मिट्टी के दीयों से जगमगा उठते हैं और शहर की गलियाँ उत्सव की ऊर्जा से भर जाती हैं। सूर्यास्त के समय गंगा में नाव की सवारी, जगमगाते दीयों और भक्ति गीतों की ध्वनि से घिरा हुआ, एक मनमोहक दृश्य और गहन आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है। 

3. गोवा: गोवा में दिवाली का जश्न नरक चतुर्दशी से शुरू होता है, जिसमें पटाखों से भरे राक्षस नरकासुर के आदमकद पुतलों को जलाया जाता है। इसके अलावा, गोवा के इस उत्सव में पारंपरिक संगीत, नृत्य और आतिशबाजी शामिल होती है, जो इसे एक सांस्कृतिक महोत्सव में बदल देता है।