इस बार पर्यावरण अनुकूल दिवाली कैसे मनाएं, उत्सव के लिए सुझाव (VIDEO)

हालाँकि, उत्सव के साथ-साथ पर्यावरण संबंधी महत्वपूर्ण चिंताएँ भी जुड़ी हैं। इस साल, आप दिवाली के लिए ज़्यादा पर्यावरण के अनुकूल तरीका चुन सकते हैं और फिर भी उत्सव का आनंद ले सकते हैं। यहाँ कुछ सरल और प्रभावी तरीके दिए गए हैं-

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
2 diwali

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: दीपावली, रोशनी का त्योहार, पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हालाँकि, उत्सव के साथ-साथ पर्यावरण संबंधी महत्वपूर्ण चिंताएँ भी जुड़ी हैं। इस साल, आप दिवाली के लिए ज़्यादा पर्यावरण के अनुकूल तरीका चुन सकते हैं और फिर भी उत्सव का आनंद ले सकते हैं। यहाँ कुछ सरल और प्रभावी तरीके दिए गए हैं-

पर्यावरण के अनुकूल सजावट: प्लास्टिक की सजावट के बजाय, फूल, पत्ते और बायो-डिग्रेडेबल वस्तुओं जैसी प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करें। मिट्टी के दीये बिजली की रोशनी का एक सुंदर विकल्प हैं, जो बिजली की खपत को कम करते हैं और पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल उपहार: क्या आपको दिवाली पर अपने दोस्तों और परिवार को कुछ खास उपहार देना पसंद है? तो क्यों न आप इस साल अपने दोस्तों को कुछ ज़्यादा पर्यावरण-अनुकूल उपहार दें? उन्हें  , हाथ से बने या दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले सामान उपहार में दें।

पर्यावरण अनुकूल पटाखे: अगर आप आतिशबाजी का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे आतिशबाजी चुनें जो कम शोर और धुआँ पैदा करें। कई कंपनियाँ अब पर्यावरण के अनुकूल पटाखे पेश करती हैं, जो पर्यावरण के लिए कम हानिकारक होती हैं और साथ ही त्यौहार की खुशियाँ भी बरकरार रखती हैं।

ऑर्गेनिक रंगोली: आप अपनी रंगोली को ज़्यादा पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए चावल का आटा, हल्दी, गेंदा, गुलाब और ऐसी ही कई चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने योगदान को आगे बढ़ाने के लिए, सामुदायिक गतिविधियाँ जैसे कि पेड़ लगाना या अन्य पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें, ताकि एक स्वच्छ, हरित उत्सव सुनिश्चित हो सके। आइए हम सब मिलकर इस साल दिवाली को जिम्मेदारी से मनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाएँ, और अपने पर्यावरण को सबसे अच्छा उपहार दें: आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रदूषण मुक्त त्यौहार।