मोटापा कम करने के लिए करें ये 4 काम

दलिया : नाश्ते में नमकीन दलिया बेहतरीन आहार माना जाता है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया वजन घटाने में काफी मदद करता है। आप इनमें मनचाही सब्जियां डालकर दलिया का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा दूध वाला दलिया भी बनाकर खा सकते हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
motapa25

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : मोटापे से निपटने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और उसमें पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम बता रहे हे....  

मेथी दाना :

मेथी की सब्जी तो हम सभी खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी दाना शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं। मेथी वजन घटाने में भी कारगर मान जाती है। यह पाचन तंत्र को बेहतर करता है जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण है। मेथी में पाए जाने वाले तत्व भूख को कम करने और देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। साथ ही, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। आप रात भर मेथी को पानी में भिगो भी सकते हैं। सुबह पानी पी लें और भीगे हुए दानो हुए दानों को चबाकर खाएं। 

अंडा :

वास्तव में अंडे सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं। अंडा प्रोटीन रिच डाइट है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसलिए अपने नाश्ते में अंडा जरूर शामिल करें। अंडा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और आप ज्यादा खाने की क्रेविंग से बचते हैं।  दो अंडे खाने से शरीर को जरूरी पोषण आसानी से मिल जाता है।

फल :

फल सेहत के लिए कितने जरूरी होते हैं, यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन अगर आप फलों को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदे होंगे। हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करें क्योंकि इनमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट आसानी से भर जाता है। इतना ही नहीं, फलों से बॉडी भी डिटॉक्स होती है और भरपूर विटामिन मिलते हैं।   

दलिया :

नाश्ते में नमकीन दलिया बेहतरीन आहार माना जाता है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया वजन घटाने में काफी मदद करता है। आप इनमें मनचाही सब्जियां डालकर दलिया का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा दूध वाला दलिया भी बनाकर खा सकते हैं। हां इसमें स्किम्ड मिल्क का ही इस्तेमाल करें और बिना चीनी के दलिया का सेवन करें।