Lifestyle: जानिए कैसे सूजी को रखे सुरक्षित

कीड़े लगने पर सूजी को पहले छान लें और फिर कुछ समय के लिए धूप (Sunlight) में रख दें। कीड़े छननी में ही अलग हो जाएंगे। लेकिन आप कुछ समय के लिए उसे धूप में रखकर बीच-बीच में हिलाते रहें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
suji insect

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सूजी(suji) में कीड़े (insects)पड़ जाने पर इसे  सुरक्षित रखने के लिए आजमाए ये उपाय-

धूप में रखें सूजी -  कीड़े लगने पर सूजी को पहले छान लें और फिर कुछ समय के लिए धूप (Sunlight) में रख दें। कीड़े छननी में ही अलग हो जाएंगे। लेकिन आप कुछ समय के लिए उसे धूप में रखकर बीच-बीच में हिलाते रहें। इससे वो उसमें मौजूद कीड़े भाग जाएंगे और फिर उसे छानकर किसी दूसरे डिब्बे में बंद करके रखें। 

नीम के पत्ते  सूजी में रखें - सूजी को अच्छे से एयरटाइट कंटेनर (airtight container) में रखने पर भी कीड़े लग जाते हैं तो सूजी में नीम के पत्ते डालें। 10-12 नीम के पत्ते साफ करके सूजी में रख दें। नीम के पत्तों (neem leaf) में पानी न हो, वह सूखे हुए हों। लगभग आधे घंटे में सूजी के कीडें नीम के कारण भाग जाएंगे। छान कर इस्तेमाल करें।

इलायची का करें इस्तेमाल -सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए आप किसी कढ़ाई में इसे भून लें और इसे ठंडा होने पर इसमें 8-10 इलायची(Cardamom) डालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इससे कीड़े नहीं लगेंगे।