बहन को बनाइये लखपति दीदी, सरकार दे रही 5 लाख रुपये!

महिलाओं को कामयाब बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई गईं। कई योजनाओं में से आज हम लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
17 lakhpati

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: महिलाओं को कामयाब बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई गईं। कई योजनाओं में से आज हम लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

क्या है लखपति दीदी योजना?

लखपति दीदी योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिसमें 10 करोड़ महिलाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत महिलाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, जिसमें वो ट्रेनिंग लेंगी। आपको बता दें कि ये योजना स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाओं के लिए हैं, जिसमें बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी शामिल हैं। इनकी इनकम बढ़ाने के लिए स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाएगा।

बिना ब्याज के 5 लाख का लोन

स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम में महिलाओं को ट्रेनिंग देने के बाद उनको खुद के बिजनेस करने के लिए 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की रकम दी जाएगी। 1 से 5 लाख तक का ये लोन होगा जोकि बिना ब्याज के दिया जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें सरकार ने रखी हैं, जिनपर खरी उतरने वाली महिला को ही इसका लाभ मिलेगा।