New Year 2024 पर बाहर घूमने जाने का है प्लान? पहले फोन में करें ये 5 काम

New Year Planning Tips: नए साल के मौके पर कहीं घूमने जा रहे हैं तो पहले अपने फोन में इन 5 चीजों को जरूर एनेबल कर लें।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
new year plan

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : नए साल पर कहीं जाने की प्लानिंग (New Year Planning Tips) कर रहे हैं? अगर हां, तो शायद हमारे द्वारा बताए जा रहे 5 काम में से कुछ तो आपके लिए भी जरूरी होगा। 

अपने फोन में डाउनलोड करें Offline Maps

सिर्फ शहर से बाहर घूमने के दौरान नहीं बल्कि आप अपने शहर में भी कहीं जाने के लिए अगर गूगल मैप्स का यूज करते हैं, तो लोकेशन को पहले ही मैप्स में डाउनलोड (Download Offline Maps in Smartphone) करना सही रहता है। ये खासतौर पर तब कब आ सकता है कि जब नेटवर्क न हो और आपको ट्रैवलिंग के दौरान रूट की सही जानकारी न हो। इसलिए आप जहां भी जाने वाले हैं पहले ही अपने फोन में मैप में डेस्टिनेशन को डाउनलोड कर लें।

अपने फोन में इमरजेंसी जानकारी सेव करें।

आपको अपने फोन में कुछ जानकारियां जैसे लॉक स्क्रीन पर इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स, मैडिकल आईडी समेत अन्य जरूरी जानकारी फोन में एड कर सकते हैं। अगर आप कहीं फंस जाते हैं तो इमरजेंसी नंबर के जरिए आपके फैमली या जो इमरजेंसी कॉन्टैक्ट आपने एड कर रखा है, उनसे संपर्क हो सकेगा।

DigiLocker App

अपने फोन में डिजिलॉकर ऐप में जरूर डॉक्यूमेंट सेव रख सकते हैं। ऐसे में आपको अपने साथ ओरिजिनल आधार कार्ड, पैन कार्ड कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को नहीं रखना पड़ेगा। इस सरकारी ऐप में ही आप जरूरी डॉक्यूमेंट्स को सेव रख सकते हैं।

फोन में रखें UPI Apps

आप अपने फोन में यूपीआई ऐप्स रख सकते हैं। भले ही साथ में कैश लेकर जा रहे हों, लेकिन कई जगहों पर चेंज मिलने में दिक्कत होती है तो ऑनलाइन पेमेंट करना आपके लिए आसान हो सकता है। इसके अलावा पैसों की जरूरत होने पर भी ऑनलाइन पेमेंट मोड आपके काम आ सकता है।

फाइंड माय डिवाइस

अपने फोन में फाइंड माय डिवाइस को भी एनेबल कर लें। ये एक जरूरी फीचर्स में से एक है। अगर आपका कोई फोन लेकर भाग जाता है या आप अपने फोन को कहीं भूलकर आ जाते हैं तो इस फीचर की मदद से आप अपने गायब हुए फोन को ट्रैक कर सकते हैं।