Paralympics 2024 : तीन नए खेल में भी हिस्सा लेगा भारतीय एथलीट (Video)

पैरालंपिक की शुरुआत 28 अगस्त से पेरिस में होगी। इस साल भारत पैरालंपिक में 12 इवेंट में हिस्सा लेगा। जिसमें से 3 नए खेल हैं। यानी यह पहली बार है जब टीम इंडिया इन तीन खेल में हिस्सा लेगी।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
para 2024

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: पैरालंपिक की शुरुआत 28 अगस्त से पेरिस में होगी। इस साल भारत पैरालंपिक में 12 इवेंट में हिस्सा लेगा। जिसमें से 3 नए खेल हैं। यानी यह पहली बार है जब टीम इंडिया इन तीन खेल में हिस्सा लेगी। जानते हैं वो तीन खेल कौन से हैं? तीन नए खेल हैं- पैरा साइकिलिंग, पैरा रोइंग और ब्लाइंड जूडो। नतीजतन, इन तीन कैटेगरी में भारतीयों पर खास ध्यान रहेगा।

आंध्र प्रदेश के अरशद शेख पैरा साइकिलिंग में हिस्सा लेंगे। अरशद ने एशियाई रोड पैरा साइकिलिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की एलीट व्यक्तिगत टाइम ट्रायल में सी2 कैटेगरी में सिल्वर जीतकर पैरालंपिक के लिए क्वालिफाई किया। इससे पहले उन्होंने एशियाई ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था।

पूर्व भारतीय सेना के जवान नारायण पैरा रोइंग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। जम्मू-कश्मीर में लैंडमाइन ब्लास्ट के कारण उनका बायां पैर घुटने के नीचे से कट गया था। जिंदगी की जंग जीतकर उन्होंने पैरालिंपिक में जगह बनाई।

दृष्टिहीन हरियाणा के कोकिला कौशिक जूडो में भाग लेंगी। उन्होंने एशियाई पैरा खेलों में महिलाओं की 48 किग्रा जे2 स्पर्धा में कांस्य जीतकर पैरालंपिक कोटा हासिल किया।