Paris Olympics: किन फुटबॉल सितारों पर रहेगी नजर...जानिए

पुरुष और महिला फ़ुटबॉल में कई सितारे शामिल होंगे। अंडर 23 टीमों को ओलंपिक नियमों के अनुसार खेला जाता है। हालांकि 23 साल से ऊपर के तीन लोगों को रखा जा सकता है। किन फुटबॉल सितारों पर रहेगी नजर? चलो जानते हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
almpc 2024

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: इस साल का ओलंपिक पेरिस में होगा। फुटबॉल के खूबसूरत खेल पर ध्यान दिया जाएगा। विश्व फुटबॉल की कई नई प्रतिभाओं के साथ स्टार फुटबॉलर भी नजर आएंगे। केवल 10 दिन, इसके बाद ओलिंपिक में फुटबॉल का आयोजन शुरू हो जाएगा। पुरुष और महिला फ़ुटबॉल में कई सितारे शामिल होंगे। अंडर 23 टीमों को ओलंपिक नियमों के अनुसार खेला जाता है। हालांकि 23 साल से ऊपर के तीन लोगों को रखा जा सकता है। किन फुटबॉल सितारों पर रहेगी नजर? चलो जानते हैं।

ओलंपिक मेजबान फ्रांस का नेतृत्व एलेजांद्रो लाकाज़ेट करेंगे। पूर्व आर्सेनल फुटबॉलर वर्तमान में अपने बचपन के क्लब ओलंपिक लियोनिस के लिए खेलते हैं। यह पहली बार है जब फ्रांसीसी स्ट्राइकर ओलंपिक में खेलेंगे।

अशरफ हकीमी भी ऐसे ही हैं। मोरक्को का यह फुटबॉलर पेरिस सेंट-जीन में खेलता है। अगर आप फाइनल यानी गोल मेडल मैच में पहुंच जाते हैं तो आपको अपने क्लब स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है। 2022 में वर्ल्ड कप में मोरक्को ने कतर को चौंका दिया। मोरक्को सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया।

अर्जेंटीना की विश्व विजेता टीम के चार सदस्य उनकी ओलंपिक टीम में बने हुए हैं। जूलियन अल्वारेज़, निकोलस ओटामेंडी, जेरोनिमो रूली और थियागो अल्माडा। वर्ल्ड कप के अलावा उनके पास ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का अनोखा मौका है। 

ऐसे महिला फुटबॉल में विश्व चैंपियन स्पेन के साथ अमेरिका, जर्मनी, ब्राजील जैसी टीमें हिस्सा लेंगी। ब्राजील और विश्व फुटबॉल की दिग्गज स्ट्राइकर मार्टा आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेलेंगी। मार्टा अपने करियर के छठे ओलंपिक के बाद संन्यास ले लेंगी। ओलंपिक मंच पर लगातार पांच गोल करने का रिकॉर्ड है। मार्टा के पास अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

स्पेन की टीम के सभी 15 सदस्य विश्व चैंपियन टीम के सदस्य हैं। इनमें बैलन डी'ओर विजेता एलेक्सिया पुटिया और बार्सिलोना में उनके दो साथी ऐताना बोनमती, सलमा पारौएलो शामिल हैं। अनुभवी जेनी हर्मेसो, आइरीन पेरेडेस, ओल्गा कार्मोना। इनमें अलग-अलग देशों के सितारे भी हैं।