क्या आप जानते हैं नवरात्रि का मिथक?

author-image
New Update
क्या आप जानते हैं नवरात्रि का मिथक?

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: नवरात्रि को लेकर कई कहानियां हैं, लेकिन उनमें से दो बेहद लोकप्रिय और आम हैं। पहली है महिषासुर की हत्या की कहानी। 

महिषासुर नाम का एक असुर भगवान शिव का बहुत बड़ा उपासक था। असुर की भक्ति से मोहित, भगवान शिव प्रसन्न हुए और उन्हें किसी भी व्यक्ति या देवता द्वारा न मारने का आशीर्वाद दिया। यह वरदान महिषासुर को अभिमानी बना देता है। वह स्थानीय लोगों को प्रताड़ित करने लगा। पृथ्वी को नष्ट करने के बाद, उसने आकाश की ओर देखा और देवताओं का भय माना। देवता समाधान खोजने के लिए ब्रह्मा, विष्णु और शिव के पास गए। तब त्रिदेव की शक्ति से मां दुर्गा की रचना हुई। अच्छी और बुरी ऊर्जा की लड़ाई शुरू होती है। युद्ध के अंत में जीत अच्छी ताकत है।



असुर का वध करने आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए महालय के दिन सहित सही समय सारणी



दूसरी कहानी है भगवान राम द्वारा रावण के दहन की। भगवान राम भगवती के उपासक थे। उन्होंने रावण के खिलाफ जीत के लिए नौ दिनों के लिए खुद को सीधे अपनी पूजा में समर्पित कर दिया। नौवें दिन देवी भगवती उनके सामने प्रकट हुईं और उन्हें आशीर्वाद दिया और दसवें दिन भगवान राम, रावण का वध किया। तब से देवी भगवती के विभिन्न रूपों को सीधे नौ दिनों तक और विजय दशमी को दसवें दिन मनाया जाता है।