सावधान! फूड ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए जरुरी सूचना

1 से 12 जनवरी तक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्ट पोर्टल पर 30 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। साइबर अपराध पुलिस के अनुसार जालसाज पीड़ितों को धोखा देने के लिए इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस कॉल का उपयोग करते हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
foods aapp

Food apps

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़ : जालसाजों द्वारा पैसे ठगने की कई शिकायतें दर्ज होने के बाद साइबर अपराध पुलिस ने लेजीपे जैसे खाद्य ऐप का उपयोग करने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

सूत्रों के मुताबिक 1 से 12 जनवरी तक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्ट पोर्टल पर 30 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। साइबर अपराध पुलिस के अनुसार जालसाज पीड़ितों को धोखा देने के लिए इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस कॉल का उपयोग करते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि “सबसे पहले, लेज़ीपे से होने का दावा करने वाली एक आवाज़ कहेगी कि कोई खरीदारी करने के लिए अपना खाता जोड़ने की कोशिश कर रहा था। यदि लेनदेन उनके द्वारा नहीं किया जा रहा है तो यह उस व्यक्ति से ‘1’ दबाने के लिए कहेगा और फिर ओटीपी नंबर दर्ज करेगा। पीड़ितों ने पुलिस को बताया कि धोखाधड़ी को अंजाम देने के दौरान भी उन पर कई एसएमएस भेजे गए। यह ध्यान भटकाने वाली रणनीति है, जबकि उनके भुगतान क्रेडेंशियल्स का गुप्त रूप से उपयोग किया जा रहा है।