भारत विभिन्न त्योहारों से एकजुट है

भारत एक बहुआयामी देश है.

author-image
Adrita Bhattacharya
New Update
d

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: भारत एक ऐसा देश है जिसने अपने नागरिकों को विविधता से समृद्ध किया है। आज भारत की पहचान पूरे विश्व में हो गई है। भारत में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। उन्होंने अपने सांस्कृतिक स्वरूपों से भारत को चमकाया है।

भारत में विभिन्न धर्मों के लोग पूरे वर्ष विभिन्न त्यौहार मनाकर खुशियाँ मनाते हैं। आइए कुछ प्रसिद्ध त्योहारों के नामों पर एक नज़र डालें।

दुर्गा पूजा: बंगाली का अर्थ है दुर्गा पूजा। दुर्गा पूजा के बिना बंगालियों की कल्पना नहीं की जा सकती. बंगाली हर साल इस पूजा का इंतजार करते हैं। कोलकाता यानी दुर्गा पूजा. और यह कोलकाता दुर्गा पूजा के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय है।

Durga Puja 2022 : ষষ্ঠী থেকে দশমী, দুর্গা পুজোর পাঁচ দিন কোন কোন রীতি পালিত  হয়, জেনে নিন | Durga Puja 2022 : Popular Rituals Of Durga Puja In West  Bengal - Bengali BoldSky

क्रिसमस: क्रिसमस ईसाइयों का एक विशेष त्योहार है। यह दिन मुख्य रूप से प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

Christmas 2023 | Our Opinion: Why Christmas is known as 'Boro Din' in  Bengali - Anandabazar

ईद: मुबारक ईद मुसलमानों के लिए एक विशेष त्योहार है। इस दिन मुसलमान नए कपड़े पहनते हैं और एक-दूसरे के साथ इस पवित्र दिन को मनाते हैं।

When Is Eid-Ul-Fitr 2024? History, Significance And Islamic festival and  its Celebrations | HerZindagi

गणेश चतुर्थी: गणेश चतुर्थी भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह दिन पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन मुख्य रूप से मुंबई शहर में गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Significance of Ganesh Chaturthi | Why Ganesh Puja or Vinayak chaturthi is  celebrated worldwide? dgtl - Anandabazar

डोला यात्रा या होली: डोला यात्रा या होली रंगों का त्योहार है। आज के दिन भारत रंगमय हो जाये। भारत में कई लोग इस दिन को भगवान राधाकृष्ण का दिन भी मानते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण और राधा ने वृन्दावन में गोपिनियों के साथ होली खेली थी। भारत में इस दिन का विशेष महत्व है।

Dol Purnima | Holi 2021: These tips can change your life in a better way  dgtl - Anandabazar

दिवाली: दिवाली भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन चारों ओर रोशनी होती है. आसमान में रंग-बिरंगी आतिशबाजी देखी जा सकती है. हर घर को दीयों, मोमबत्तियों और ट्यूनिलाइट्स से सजाया जाता है। इस शुभ दिन पर अंधकार की छाया दूर हो जाती है और रोशनी चमकती है।

Diwali 2021 | celebration of Kali Puja or DIwali by Bengali Hindus -  Anandabazar

रथ यात्रा: भारत में एक और लोकप्रिय त्योहार रथ यात्रा है। यह त्यौहार पुरी के जगन्नाथ मंदिर में विभिन्न अनुष्ठानों के साथ सात दिनों से अधिक समय तक धूमधाम से मनाया जाता है।

রথযাত্রা - উইকিপিডিয়া

तो, यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि भारत के नागरिक विभिन्न त्योहारों के माध्यम से अपनी विविधता व्यक्त करते हैं। साथ ही यह भारत को विभिन्न पारंपरिक मुद्दों से भी दुनिया को परिचित कराता है।