अवैध झारखंड लॉटरी से पटा परा है बाजार, क्या झारखंड लॉटरी सिंडिकेट कर रहा कार्य?

राज्य में कोयला, बालू, लोहा की तर्ज पर अवैध झारखंड लॉटरी में भी सिंडिकेट ने पाव जमा लिया है। अवैध झारखंड लॉटरी का कारोबार सालानपुर, बाराबनी समेत कुल्टी के बाजारों में फैला हुआ है। सालानपुर ब्लॉक के देन्दुआ मोड़, अल्लादी मोड़,

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lotry

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: राज्य में कोयला, बालू, लोहा की तर्ज पर अवैध झारखंड लॉटरी में भी सिंडिकेट ने पाव जमा लिया है। अवैध झारखंड लॉटरी का कारोबार सालानपुर, बाराबनी समेत कुल्टी के बाजारों में फैला हुआ है। सालानपुर ब्लॉक के देन्दुआ मोड़, अल्लादी मोड़, रूपनारायणपुर मोड़ समेत सामडीह में झरखंड लॉटरी आसानी से उपलब्ध है । वही बाराबनी ब्लॉक के गौरंगडीह, दोमहानी समेत अन्य इलाकों में लॉटरी के बिक्री होती है। कुल्टी ब्लॉक के नियामतपुर, बराकर, कुल्टी, रामनगर सहित विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर इस अवैध लॉटरी का कारोबार दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि सालानपुर, रूपनारायणपुर, देन्दुआ में अब अवैध रूप से लॉटरी टिकट के नम्बरों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गया है।

सालानपुर ब्लॉक के रूपनारायणपुर, अल्लाडीह समडीह, लालगंज, बनबिड्डी, देन्दुआ, कल्याणेश्वरी में हर लॉटरी ऐजेंसी एवं एजेंट द्वरा इस अवैध लॉटरी की बिक्री की जा रही हैं। सालानपुर ब्लॉक के निवासी राजीव, बिमल और चंदन नाम के तीन लोग इस झारखंड लॉटरी व्यवसाय को बड़े पैमाने पर चला रहे है और इस अवैध व्यपार का खबरों के माध्यम से भंडाफोड़ होने के बाद नाम के लिये रूपनारायणपुर पुलिस ने छापेमारी की है। कहते है भक्षक को रक्षक बनाएं गए तो क्या करेगा वैसा ही यहाँ है। जिस पुलिस ने नाम के लिये छापेमारी की उसी पुलिस पर लम्बे समय से चल रहे इस अवैध लॉटरी कारोबार में मिलीभगत का आरोप है । वह तो खुद को भी बचायेगी और लॉटरी कारोबारियों को भी संरक्षण देगी ।

खबरों के प्रकाशित होने के बाद भी इन कारोबारियों पर नही हो रही कार्रवाई साफ दर्शाती है कि इस पूरे कारोबार को राजनीतिक एवं प्रशासनिक संरक्षण प्राप्त है और इसलिए अबतक क्षेत्र में यह कारोबार पर अंकुश नही लग पाया है। आरोप है कि इस अवैध कारोबार में कुल्टी, सालानपुर, बाराबनी के कई राजनीतिक नेताओं का हाथ है और लाखों नही करोड़ों का खेल प्रति1दिन चला रहा है। जिससे राज्य सरकार को करोड़ों रुपयों का नुकसान हो रहा है।