Lifestyle: बनाएं आलू और चुकंदर का हलवा

फिर हलवे के मिश्रण में भुने हुए मेवे, इलायची पाउडर और केसर के धागे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 2-3 मिनट तक और पकाएं, जिससे फ्लेवर मिल जाएं। हलवे को आंच से उतार लें और एक सर्विंग डिश में निकाल लें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
chakunder

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सामग्री- 2 बड़े आलू, छिले और कद्दूकस किये हुए 1 मध्यम आकार का चुकंदर, छिला और कसा हुआ 1 कप दूध, 1/2 कप चीनी (स्वादानुसार), 2 बड़े चम्मच घी,1/4 चम्मच इलायची पाउडर, 2 बड़े चम्मच कटे हुए मेवे, एक चुटकी केसर के धागे, सजावट के लिए सूखा नारियल 

तरीका - सबसे पहले एक भारी तले वाले पैन या कढ़ाई में मध्यम आंच पर एक बड़ा चम्मच घी गर्म करें। इसके बाद  पैन में कद्दूकस किए हुए आलू और चुकंदर डालें और उन्हें 8-10 मिनट तक भूनें जब तक कि वे नरम न हो जाएं। एक अलग सॉस पैन में दूध को हल्का उबाल आने तक गर्म करें। फिर भुने हुए आलू और चुकंदर के मिश्रण के ऊपर उबला हुआ दूध डालें। अच्छी तरह हिलाएं और मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि दूध सोख न जाए और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। अब मिश्रण में चीनी मिलाएं और बीच-बीच में हिलाते हुए पकाते रहें, जब तक कि हलवा वांछित स्थिरता तक न पहुंच जाए। अब दूसरे छोटे पैन में बचा हुआ घी गर्म करें और कटे हुए मेवों को सुनहरा भूरा होने तक भून लें। फिर हलवे के मिश्रण में भुने हुए मेवे, इलायची पाउडर और केसर के धागे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 2-3 मिनट तक और पकाएं, जिससे फ्लेवर मिल जाएं। हलवे को आंच से उतार लें और एक सर्विंग डिश में निकाल लें। अतिरिक्त बनावट और स्वाद के लिए सूखे नारियल से गार्निश करें। गर्म या ठंडा, इच्छानुसार परोसें।