डिनर में बनाएं चीनी मलाई पराठा

अगर आप बचपन की उन यादों को ताजा करना चाहते हैं तो इस बार नाश्ते में सादे परांठे की जगह चीनी मलाई से बने परांठे ट्राई कर सकते हैं। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
paratha

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: अगर आप बचपन की उन यादों को ताजा करना चाहते हैं तो इस बार नाश्ते में सादे परांठे की जगह चीनी मलाई से बने परांठे ट्राई कर सकते हैं। 

सामग्री :-

गेहूं का आटा - 1 कटोरी, ताजी क्रीम - 2 बड़े चम्मच, चीनी - 2-3 चम्मच, नारियल पाउडर - 1 बड़ा चम्मच, कटे हुए बादाम - 1 बड़ा चम्मच, देसी घी - आवश्यकतानुसार, नमक - 1 चुटकी। 

 रेसिपी:- 

सबसे पहले एक कटोरे में आटा डालें और इसमें एक चुटकी नमक डालें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें, ताकि यह अच्छे से सेट हो जाए। इसके बाद आटे की लोइयां बराबर मात्रा में तोड़ लीजिए। अब एक लोई लें और उसे बेल लें। आटे को गूंथ लें और उस पर देसी घी लगाएं और चीनी डालकर फैला दें। अब आटे को बंद कर दें और सूखा आटा लगाकर दोबारा बेल लें। अब एक नॉनस्टिक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर पराठे डालकर सेकें। थोड़ी देर बाद परांठे के किनारों पर घी लगाएं और परांठे को पलट दें। अब परांठे के ऊपर घी लगाएं। परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक तल लीजिए। इसके बाद परांठे को एक प्लेट में निकाल लें। अब परांठे पर क्रीम लगाएं और चारों ओर फैलाएं। इसके बाद इसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। अंत में परांठे पर बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स फैलाएं। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट मलाई पराठा तैयार है।