Bengal Election Violence: ममता बनर्जी क्यों नहीं रोक पा रहीं हिंसा?

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा को लेकर फिर से सुर्खियों में है। केवल बंगाल ही नहीं, राष्ट्रीय राजनीति में पंचायत चुनाव में हिंसा की चर्चा है और इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
mamta banerjee

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा को लेकर फिर से सुर्खियों में है। केवल बंगाल ही नहीं, राष्ट्रीय राजनीति में पंचायत चुनाव में हिंसा की चर्चा है और इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान ही चुनावी हिंसा में 6 लोगों की मौत हो चुकी हैं और सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं। बम और गोलियों की आवाज से इलाके गूंज रहे हैं और दहशत का माहौल है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने चुनावी हिंसा के मद्देनजर पंचायत चुनाव में केंद्रीय बल की तैनाती की बात कही है, लेकिन ममता बनर्जी सरकार को यह मंजूर नहीं है और इसके खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है। 

ऐसा नहीं है कि यह पहला अवसर या पहला चुनाव है, जब पश्चिम बंगाल के चुनाव में हिंसा हो रही है। साल 2021 के विधानसभा चुनाव में हिंसा में 10 लोगों की मौत हुई थी, जबकि भाजपा का आरोप है कि चुनाव बाद हिंसा में करीब 40 से अधिक लोगों की जान गई। विधानसभा के बाद चुनावी हिंसा की जांच फिलहाल सीबीआई कर रही है और सैंकड़ों लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं।