मिशन लाइफ का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को संस्कारित करना: डाॅ. कल्याण रूद्र

पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की पहल पर शुक्रवार मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आज झाड़ग्राम में आयोजित किया गया।

author-image
Jagganath Mondal
एडिट
New Update
Kalyan Rudra_Objective_Cover (1) 20

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की पहल पर शुक्रवार मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आज झाड़ग्राम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कई स्कूलों और कॉलेजों के छात्र ने भाग लिया। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. कल्याण रूद्र उपस्थित थे।

डॉ. कल्याण रुद्र ने कहा, ''प्रकृति पर इस हमले के चार चरण हुए हैं। मिट्टी, जल, वायु विभिन्न प्रकार से प्रदूषित होते हैं। साथ ही कई जानवर और पौधे विलुप्त हो गए है। परिणामस्वरूप, पर्यावरण को होने वाले नुकसान की भरपाई की जानी चाहिए। इसलिए इस कार्यक्रम का नाम मिशन लाइफ है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रेरित करना है। परिणामस्वरूप, वे इस लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं और मिशन लाइफ के मुख्य लक्ष्यों, जैसे जल संरक्षण, ऊर्जा बर्बादी की रोकथाम, पारिस्थितिक तंत्र का संरक्षण, को प्राप्त कर सकते हैं।